sattatoday

sattatodayविचारोत्तेजक समुद्र तट बनाने वाली पांच नई पुस्तकें पढ़ें - chess resultsस्केच के साथ बनाया गया।
×

खोज

sattatodayविचारोत्तेजक समुद्र तट बनाने वाली पांच नई पुस्तकें पढ़ें - chess resultsस्केच के साथ बनाया गया।
    2022-06-06 00:00:00एवेन्यू पत्रिकाविचारोत्तेजक समुद्र तट बनाने वाली पांच नई पुस्तकें पढ़ें

    विचारोत्तेजक समुद्र तट बनाने वाली पांच नई पुस्तकें पढ़ें

    PLAY IT AS LA जेन फोंडा और ब्रुक हेवर्ड ने 1965 के आसपास मालिबू में डेनिस हॉपर द्वारा फोटो खिंचवाया था। मार्क रोजो के "एवरीबडी थॉट वी वेयर क्रेजी: डेनिस हॉपर, ब्रुक हेवर्ड, और 1960 के लॉस एंजिल्स" से।
    फोटो एक्को प्रेस के सौजन्य से

    घोड़ों से लेकर हॉलीवुड तक, एल्गोरिदम से लेकर सीप तक, ये पांच नई पुस्तकें उज्ज्वल और चमकदार चीजों के अंधेरे पक्ष में तल्लीन हैं।

    घोड़ा
    गेराल्डिन ब्रूक्स (वाइकिंग) द्वारा
    Celia McGee द्वारा समीक्षा

    प्रशिक्षण से एक विदेशी संवाददाता, जुनून से एक घुड़सवार, पुलित्जर पुरस्कार विजेता उपन्यासकार गेराल्डिन ब्रूक्स आमतौर पर इतिहास में उन्हें एम्बेड करके अपने विषयों के लिए दूरी तय करते हैं। वह जानती है कि वर्तमान प्रतीक्षा में कहाँ है। साथघोड़ा , उनका नया उपन्यास, ब्रूक्स अमेरिका के स्मारकों और मिथक निर्माण, गृहयुद्ध और सविनय अवज्ञा, इतिहास लिखने और इसे ठीक करने के मैदान में प्रवेश करता है। इसमें वह अमेरिकी 19वीं सदी में लौटती हैमार्च, उसकी रीटेलिंगलिटल वुमनअनुपस्थित फादर मार्च के दृष्टिकोण से, जिसके लिए उन्होंने 2006 में उस पुलित्जर को अंजाम दिया। तब से, इस अवधि में छात्रवृत्ति और राजनीति और संस्कृति की लड़ाई हल्की नहीं हुई है।घोड़ा एक ही बार में गहरा और अधिक ज्ञानवर्धक है, कथा के टुकड़ों से बुनी गई कथा का एक चिंतन कार्य समय में मुक्त-तैरता है। यह अपने राल्फ लॉरेन एम्बर से एक प्रतीत होता है धूप विषय - एंटेबेलम थोरब्रेड रेसिंग और पेंटिंग शैली जो इसे प्रतिष्ठित करता है - नीचे अपरिहार्य छाया खोजने के लिए निकालता है।

    ब्रूक्स की तथ्य-आधारित कहानी 1850 में केंटकी में उनके जन्मस्थान के नाम पर एक प्रसिद्ध घुड़दौड़ लेक्सिंगटन से शुरू होती है। ब्रूक्स एक पेंटिंग में पुरस्कार जानवर की कल्पना करता है, जिसमें जेरेट नाम का एक युवा गुलाम लड़का होता है, उसका पीछा करते हुए वह एक आदमी के रूप में विकसित होता है और अपना रास्ता नेविगेट करता है। अमेरिकी इतिहास में सबसे प्रसिद्ध स्टड सर में घोड़े को तैयार करते हुए स्वतंत्रता। इस तस्वीर में क्या ग़लती है? ब्रूक्स के लिए यह उत्तर के एक महत्वाकांक्षी कलाकार थॉमस जे स्कॉट के साथ शुरू होता है, जो घुड़सवारी के चित्र आयोगों की तलाश में द मीडोज प्लांटेशन में आता है। मानव संपत्ति में जमींदारों के धन के स्रोत के बारे में उठाए गए सवालों के बावजूद, उनके द्वारा किए गए कार्यों के शीर्षक फिर भी लेक्सिंगटन के साथ जैरेट को लंपिंग करने की गुलामी की मानसिकता को ध्यान में रखते हुए, एक उपनाम के साथ प्रतिष्ठित व्यक्ति के बजाय एक कब्जे के रूप में हैं- "वॉरफील्ड के लेक्सिंगटन का नेतृत्व ब्लैक जैरेट, उनके दूल्हे ने किया।"

    डेढ़ सदी के दौरान पेंटिंग को ट्रेस करते हुए, ब्रूक्स चतुराई से दिखाता है कि यह हमारे साथ कैसे जुड़ा हुआ है। युद्ध और प्रेम में जेरेट की चुपचाप वीरतापूर्ण कार्रवाइयाँ, स्कॉट के दोहरे चित्रों में से एक का कारण है, जो पहली बार मार्था जैक्सन, गैलरी के मालिक और सीडर टैवर्न के हाथों में समाप्त होता है, जिन्होंने 1950 के दशक में जैक्सन पोलक और अन्य सार अभिव्यक्तिवादियों को प्रमुखता से मदद की थी। जबकि जैक्सन का कैनवास से संबंध आश्चर्यजनक है, ब्रूक्स की अधिक रुचि पेंटिंग के भाग्य में अधिक तात्कालिक वर्तमान में निहित है, जब यह वाशिंगटन, डीसी में एक कूड़ेदान में दिखाई देती है, और एक शानदार, अच्छी तरह से पैदा हुए एंग्लो द्वारा पुनर्प्राप्त किया जाता है। -नाइजीरियाई कला इतिहासकार अपने शोध प्रबंध पर काम कर रहे हैं - उनका उच्चारण "एक शीर्षस्थ की तरह काटा गया", उनकी ऑक्सफोर्ड पोलो चैंपियनशिप को कड़वाहट से याद किया गया। चित्र एक प्रेम कहानी में लिपटा एक रहस्य बन जाता है, जो स्मिथसोनियन क्यूरेटर के लेक्सिंगटन के साथ असामान्य मुठभेड़ों में लिपटा हुआ है क्योंकि वह अपने ऑस्टियोलॉजिकल काम के बारे में बताती है। यहाँ फिर से, ब्रूक्स सामना करने से नहीं कतराते हैं - और उनके पात्रों का सामना करना पड़ता है - वही नस्लीय हिंसा जो पेंटिंग के निर्माण में निहित है।

    इस उपन्यास और इसके जून प्रकाशन की तारीख के प्रति सचेत, मेरे एक ख़ालिस-पालन मित्र ने उत्साहपूर्वक जवाब दिया: "बहुत बहुत धन्यवाद। यह ट्रिपल क्राउन के लिए ठीक समय पर सामने आ रहा है।"

    कैंडी हाउस
    जेनिफर एगन (स्क्रिब्नर) द्वारा
    लिसा Dierbeck . द्वारा समीक्षा

    फ्यूचरिस्टिक उत्कर्ष और हेयरपिन प्लॉट ट्विस्ट से भरा, जेनिफर एगन का नया उपन्यास,कैंडी हाउस, उठाता हैगुंड दस्ते से एक भेंट दूर छोड़ दिया। बारह साल बीत चुके हैं जब उस किताब ने पहली बार हमें चकाचौंध किया और एगन को पुलित्जर जीता: समय दोनों उपन्यासों में एक रहस्यमय, गुप्त उपस्थिति है। हमारी तरह, ईगन के पात्र अपने जीवन में बिना यह जाने कि आगे क्या हो रहा है, बाधा डालते हैं। आप अपने निजी समुद्र तट, पूल और कृत्रिम झरने के साथ वेस्ट कोस्ट रॉक एंड रोल इम्प्रेसारियो बन सकते हैं। फिर से, आप गोलियां फोड़ सकते हैं, पटरी से उतर सकते हैं, अपने जीवनसाथी को धोखा दे सकते हैं, अपने पैर खो सकते हैं, 100 पाउंड हासिल कर सकते हैं, पीएचडी प्राप्त कर सकते हैं, एक बेस्टसेलर लिख सकते हैं, अपने एल्गोरिदम को एक स्केची अरबपति को बेच सकते हैं, या दुनिया को बदल सकते हैं। यह सब सामने आता हैकैंडी हाउसजैसा कि कहानी 20वीं सदी से भविष्य में छलांग लगाती है।

    उपन्यास के ब्रह्मांड में, इंटरनेट ईश्वर के समान अनुपात में बढ़ जाता है: "एक सर्व-देखने वाली, सर्वज्ञ इकाई जो आपके व्यवहार की भविष्यवाणी और नियंत्रण कर सकती है, तब भी जब आपको लगता है कि आप अपने लिए चयन कर रहे हैं।"

    एक मशीनीकृत दुनिया में कैसे मुक्त हो, यह सवाल इस रोलिंग, बहुरूपदर्शक उपन्यास के पन्नों के माध्यम से चलता है। बेहतर अभी तक, ईगन एक उत्तर की आपूर्ति करता है। हमें पीली ईंट की सड़क पर खतरे और रोमांच की ओर ले जाते हुए, वह दर्शन पर विचार करने के रास्ते पर रुकती है - स्वतंत्र इच्छा, चेतना की प्रकृति - जिज्ञासा और ब्रियो के साथ। बेहद मनोरंजक, उपन्यास हमारे सभी अभिमान और अज्ञानता में मानवता का एक कर्कश उत्सव है, जिसमें सात साल की लड़कियों से लेकर जासूसों तक के पात्रों की एक श्रृंखला है। यह अप्रत्याशित के साथ झिलमिलाता है; कोई भी लंबे समय तक नहीं रहता है कि वे कौन हैं।

    इस तरह की असीम संभावना के ऊपर एक कपटी ताकत होती है, जिसे थॉमस पिंचन ने "पॉइंटमैन ..." नाम दिया है जो लीवर को फेंकता है जो बिंदुओं को बदल देता है। लोग अपने व्यवसाय पर ध्यान दे रहे हैं, सफलता और ब्रेकडाउन हो रहे हैं जबकि कुछ या कोई व्यक्ति उनके तार खींच रहा है। टेक गुरु बिक्स बाउटन मंडला के सीईओ और संस्थापक हैं, और उनका सोशल मीडिया साम्राज्य एल्गोरिदम के साथ व्यवहार में हेरफेर करता है। यह वह शाश्वत लड़ाई है, मानव बनाम मशीन, लेकिन एक प्रतिरोध आंदोलन चल रहा है, "एल्यूडर", जो अपनी यादों को बिक्स के विशाल डेटाबेस में अपलोड करने से इनकार करते हैं, और ग्रिड से बाहर हो जाते हैं। वे ईगन के अनैतिक हैं, अपने जीवन की कहानियों को इस तरह से बदलते हैं कि कोई एल्गोरिथ्म संभवतः पूर्वाभास नहीं कर सकता है, मुक्त तोड़ रहा है।

    चांदनी और मोती की बेटी
    लिज़ी पूक (साइमन एंड शूस्टर) द्वारा
    कॉन्स्टेंस सीआर व्हाइट द्वारा समीक्षा

    19वीं सदी में ऑस्ट्रेलिया में मोती लगाना एक गंदा व्यवसाय था। पुरुष कफ काट रहे थे, हर जगह तिलचट्टे थे, और केकड़ों का झुंड बस शुरुआत थी। आदमखोर घड़ियाल एक बहुत ही वास्तविक खतरा थे और, मुख्य रूप से स्वदेशी मोती बनाने वालों के लिए, विश्वासघाती यूरोपीय आकाओं के लिए जो कुछ भी नहीं करने के लिए रुके थे - या एक गिनी - जिसमें मजबूर श्रम और पारिवारिक विश्वासघात शामिल था।

    यह वह दुनिया है जिसमें अंग्रेजी यात्रा पत्रकार लिज़ी पूक ने हमें डुबो दिया हैचांदनी और मोती की बेटी , उनका पहला उपन्यास, साज़िश, मौत और, एर, गंदगी की एक कहानी। उसकी नायिका युवा एलिजा ब्राइटवेल है, जिसके पिता अपने परिवार को इन उबड़-खाबड़ तटों पर ले जाने के बाद लापता हो गए हैं। वह उसे खोजने के लिए दृढ़ है, भले ही इसका मतलब अपनी जान जोखिम में डालना हो। फोरबोडिंग बैनिन बे में हर जगह है, जहां ब्राइटवेल बस गए हैं। आसमान सिगार के धुएं की तरह धूसर लगता है, और दमनकारी गर्मी और अप्रिय दुर्गंध पाठ्यक्रम के लिए समान हैं। "क्या यह वास्तव में वे अपना भाग्य बनाने जा रहे थे?" एलिजा ने सोचा था कि वे इंग्लैंड से कब पहुंचे। “एलिजा ने अपने पिता की ओर देखा था। वह उसकी आंख से नहीं मिल सका। ”

    जीव और वनस्पतियां हीन जुड़वां की तरह परस्पर जुड़ी हुई हैं। एक पल बैनिन बे के निवासी जीविका के लिए मछली खा रहे हैं, अगले पल उन पर सड़ते हुए समुद्री जीवन की रीक, या घातक जहर ले जाने वाली जेलिफ़िश द्वारा हमला किया जा सकता है। पूक दर्शाता है कि परिस्थितियाँ कितनी कठिन थीं, कम से कम महिलाओं के लिए, सीमांत भूमिकाओं तक ही सीमित नहीं थी। लेकिन मूल ऑस्ट्रेलियाई लोगों ने सबसे खराब प्रदर्शन किया। कई लोगों को गोताखोरी के काम के लिए इतना खतरनाक अपहरण कर लिया गया था कि यह उन्हें अपंग या मृत छोड़ सकता था। गर्भवती स्वदेशी महिलाओं को बर्बर और अनिवार्य रूप से घातक विश्वास के कारण गोताखोरी के लिए तैयार किया गया था, क्योंकि उनके फेफड़े बढ़े हुए थे, वे अधिक समय तक पानी के भीतर रह सकते थे।

    उपन्यास के अंत में पृष्ठभूमि नोटों के साढ़े चार पृष्ठ पुक के व्यापक शोध की गवाही देते हैं, जो उन्हें 20 वीं शताब्दी में अच्छी तरह से मोती के उत्पादों की उच्च मांग के कठोर परिणाम को उजागर करने में मदद करता है, इससे पहले कि प्लास्टिक ने मोती के बटन के रूप में ऐसी रोजमर्रा की वस्तुओं को अप्रचलित बना दिया। यह अस्तित्व की क्रूरता में एक विसर्जन है जो आपके साथ रहेगा।

    हर विवरण में सटीक, जिसमें अवधि शब्दावली भी शामिल है, जिसमें आप अपने सबसे अच्छे शब्दकोश की जाँच कर सकते हैं,चांदनी और मोती की बेटी ऐतिहासिक कथा साहित्य से प्यार करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए लिज़ी पूक का प्रेम पत्र है। प्रत्येक पुरातन शब्द या क्षेत्रीय अभिव्यक्ति के लिए, वह विषयों पर मिलती है - प्रेम, हानि, लिंगवाद, जातिवाद, जन्म, मृत्यु और विश्वासघात - जिसे हम सभी समझते हैं।

    हर कोई सोचता था कि हम पागल हैं: डेनिस हॉपर, ब्रुक हेवर्ड, और 1960 के दशक के लॉस एंजिल्स
    मार्क रोज़ो (एको प्रेस) द्वारा
    हीदर हॉडसन द्वारा समीक्षा

    एंडी वारहोल ने वेलकम-टू-एलए पार्टी का आह्वान किया कि ब्रुक हेवर्ड और डेनिस हॉपर ने उन्हें 1962 में हॉलीवुड हिल्स में अपने स्पेनिश उपनिवेश में फेंक दिया "सबसे रोमांचक चीज जो कभी मेरे साथ हुई थी।" अतिथि सूची ने हॉलीवुड के युवा खिलाड़ियों को समकालीन कला सितारों के साथ मिश्रित किया, यहां तक ​​​​कि विचित्र मानकों से भी आंखें मूंद लीं। मेंसबने सोचा हम पागल हैं, मार्क रोज़ो की गपशप, व्यापक रूप से शोध की गई, और अनिवार्य रूप से पठनीय नई किताब, हेवर्ड-हॉपर विवाह एक कट्टरपंथी-ठाठ सौंदर्य से बंधे दो लोगों के बीच एक चमकदार, असंभव प्रेम संबंध के रूप में उभरता है, जिसने उन्हें एक संक्षिप्त, मादक अवधि के लिए बनाने में मदद की, एंडी वारहोल के सपनों का सामान।

    यह युगल कई मायनों में विरोधों का एक संघ था: हेवर्ड एक शांत पेट्रीशियन सौंदर्य और ओल्ड हॉलीवुड का एक उत्पाद, कान्सास के एक स्वच्छंद किशोर हॉपर ने पाखण्डी अभिनेता और महत्वाकांक्षी कलाकार को मेस्कलाइन के स्वाद के साथ बदल दिया। "एक चलती एड्रेनालाईन पंप," टेरी दक्षिणी ने एक बार उसे बुलाया था। वे 1961 में ब्रॉडवे प्रोडक्शन में मिले थेमन्डिन्गो , अपने पिता, स्टूडियो मुगल लेलैंड हेवर्ड (उनकी मां मंच और स्क्रीन आइकन मार्गरेट सुलावन) की जोरदार इच्छाओं के खिलाफ जल्द ही शादी कर रही थीं। कैलिफ़ोर्निया की ओर बढ़ते हुए, युवा जोड़ी ने खुद को "हॉलीवुड समाज के हर स्तर पर" अवशोषित पाया, जैसा कि हेवर्ड ने कहा, और एलए के साहित्यिक और काउंटरकल्चर दृश्यों में - जोआन डिडियन से लेकर एड रुशा, जेन फोंडा से लेकर टीना टर्नर, ब्लैक पैंथर्स तक नर्क के देवदूत।

    विवाह 60 के दशक के समान था: युवा आदर्शवाद और रचनात्मकता अराजकता, अंधकार, अधिकता, और शराब, साइकेडेलिक दवाओं और अपनी स्वयं की कलात्मक अपेक्षाओं के भार के तहत हॉपर के रूप में एक सुलझने का रास्ता देती है। के साथ उनकी शानदार सफलताआसान सवार1969 में अपनी शादी को बचाने के लिए बहुत देर हो गई।

    और ब्रुक? वह न्यूयॉर्क चली गई, जहाँ उसने अपना नो-होल्ड-वर्जित संस्मरण लिखा,परेशन , और एक निश्चित सामान्य स्थिति में बस गए। हूपर, इतना नहीं। (द मैमास एंड द पापा के मिशेल फिलिप्स के साथ एक शादी पूरे आठ दिनों तक चली, और एक विशाल एडोब एस्टेट पर उन्होंने ताओस, न्यू मैक्सिको में खरीदा, वह सेक्स, ड्रग्स, बंदूकें और व्यामोह के एक भंवर में उतर गए।) लेकिन क्या हूपर और हेवर्ड का ग्लैमरस पॉप आर्ट कैमलॉट पाठक के साथ रहता है, और कलाकारों और लेखकों, संगीतकारों और फिल्म सितारों के बीच दोस्ती। कोई आश्चर्य नहीं कि वारहोल प्रभावित था।

    कल्याण किसके लिए है? वेलनेस कल्चर की परीक्षा और यह किसको पीछे छोड़ता है
    फरिहा रोइसिन (रैंडम हाउस) द्वारा
    जोशुआ डेविड स्टीन द्वारा समीक्षा

    स्वास्थ्य के बारे में कई किताबें हैं और कुछ स्वास्थ्य के बारे में हैं लेकिन वेलनेस कॉम्प्लेक्स के बारे में बहुत कम लिखा गया है। फ़रिहा रोइसिन का नवीनतम शीर्षक,किसके लिए कल्याण है?: कल्याण संस्कृति की एक परीक्षा और यह किसको पीछे छोड़ता है , जून में बाहर, इसलिए एक बहुत ही आवश्यक वेक-अप कॉल है। रोइसिन, एक मुस्लिम कतारबद्ध बांग्लादेशी लेखक, कवि, और पत्रकार, इस बात की जांच करते हैं कि कैसे पश्चिमी कल्याण संस्कृति लगातार वैश्विक उपचार परंपराओं को विनियोजित करती है। उदाहरण के लिए, एक अध्याय का शीर्षक है, "ऑन व्हाइट पीपल को-ऑप्टिंग योग।" इसे पढ़ना आसान नहीं है, लेकिन शायद यह हमारे सामने आने वाली चुनौती के लिए महत्वपूर्ण है। अंततः रोइसिन पश्चिमी कल्याण परिसर को पूरी तरह से अस्वीकार नहीं करता है, लेकिन यह महसूस करता है कि "इस सवाल में कि किसके लिए कल्याण है, मुझे समझ में आया है कि कल्याण किसी के लिए नहीं है यदि यह सभी के लिए नहीं है।"

    शेयर करना:
    आप के लिए अनुशंसित
    एवेन्यू वीकली में साइन अप करें
    © 2022 कोहेन मीडिया पब्लिकेशन एलएलसी। सर्वाधिकार सुरक्षित।