videox

videoxजूलियन फेलो, 'डाउटन एबे' के निर्माता, रोने से डरते नहीं हैं - chess resultsस्केच के साथ बनाया गया।
×

खोज

videoxजूलियन फेलो, 'डाउटन एबे' के निर्माता, रोने से डरते नहीं हैं - chess resultsस्केच के साथ बनाया गया।
    2022-03-15 00:00:00एवेन्यू पत्रिका

    जूलियन फेलो, के निर्माताशहर का मठ, रोने से नहीं डरता

    जूलियन फेलो, के निर्माताशहर का मठ, रोने से नहीं डरता

    जॉली गुड साथियों
    पीयर रिव्यू डाउटन एबे और द गिल्डेड एज के लेखक और निर्माता जूलियन फेलोस ने लॉस एंजिल्स में फोटो खिंचवाई
    मेल मेलकॉन / गेटी इमेजेज द्वारा फोटो

    जूलियन फ़ेलोज़ के नवीनतम पीरियड ड्रामा की चौथी कड़ी में एक दृश्य है,सोने का पानी चढ़ा हुआ युग, जिसमें बैनिस्टर (साइमन जोन्स), एग्नेस वैन रिजन (क्रिस्टीन बारांस्की) के पुराने-पैसे के घर में सेवा करने वाला अंग्रेजी बटलर, अमेरिकी बटलर, चर्च (जैक गिलपिन) को रात के खाने में सही कटलरी प्लेसमेंट के माध्यम से मार्गदर्शन करता है।

    "मैं फल चाकू और कांटा नहीं रखूंगा, वे फल प्लेट के साथ आते हैं," बैनिस्टर कहते हैं, कुछ रंगीन शराब के गिलास को देखने से पहले, सूँघते हुए। "कितना उत्सव!" वह टिप्पणी करता है। "हम उन्हें एक वर्ग में सेट करते हैं, अंग्रेजी तरीके से, एक पंक्ति में नहीं ... मुझे आश्चर्य है कि वे खुद को अपने पड़ोसी की शराब पीते हुए नहीं पाते हैं! लेकिन निश्चित रूप से, इन चीजों में कोई सही या गलत नहीं है..."

    यह दृश्य सुंदर एचबीओ श्रृंखला में केंद्रीय संघर्ष का प्रतीक है, जो न्यूयॉर्क के उच्च समाज में स्थापित है, जो गृहयुद्ध के बाद उभरा, जब पुराने पैसे और रेल, तेल और तांबे के उद्योगों में जाली नए भाग्य ने एक के सही स्थान पर लड़ाई की। काँटा।

    "यह यूरोपीय पॉश होने का एक पीला पेस्टिच नहीं था, यह अमेरिकी तरीके से समृद्ध होने का एक बिल्कुल नया, पूरी तरह से जोरदार तरीका था," फेलो कहते हैं, दक्षिण पश्चिम में डोरचेस्टर में अपने 1633 मनोर घर के बिलियर्ड रूम से ज़ूमिंग करते हुए इंग्लैंड। इसे से आय के साथ खरीदा गया थागोस्फोर्ड पार्क, 2001 की रॉबर्ट ऑल्टमैन फिल्म, जिसने 52 साल की उम्र में, एक चरित्र अभिनेता के रूप में दशकों तक श्रम करने के बाद, फेलो को पटकथा लेखन अकादमी पुरस्कार जीता, जिसका सबसे बड़ा पंख बीबीसी हाइलैंड नाटक में लॉर्ड किलविली की भूमिका थी।ग्लेन के सम्राट . फेलो अंग्रेजी और अमेरिकी दोनों तरीकों से सफल रहे हैं, जो शायद अप्रत्याशित था, यह देखते हुए कि कुछ लोग ऑक्युपाई वॉल स्ट्रीट के युग में भविष्यवाणी कर सकते थे और 1% के बारे में चिंता करते थे कि हम सभी फेलो के साथ चिपके रहेंगेशहर का मठ छह मौसमों के लिए। फेलो को वह नोट अच्छी तरह याद है जो एलन येंटोब के कार्यालय से निकला था, जो उस समय बीबीसी ड्रामा, एंटरटेनमेंट और चिल्ड्रन प्रोग्रामिंग के प्रमुख थे, जब उन्होंने फ्रांसेस हॉजसन बर्नेट के 1995 के टेलीविजन रूपांतरण को लिखा था।लिटिल लॉर्ड फॉन्टलरॉय, जिसमें लिखा है, "क्लास-आधारित पीरियड ड्रामा के लिए दर्शक मर चुके हैं।"

    दक्षिण-पश्चिम इंग्लैंड के डोरसेट में फेलो का घर, जिसे उन्होंने की सफलता के बाद खरीदा थागोस्फोर्ड पार्क
    डोरसेट मीडिया सर्विस/अलामी स्टॉक फोटो द्वारा फोटो

    "मैं 60 और 70 के दशक के उत्तरार्ध में एक युग से गुजरा था जब लोग यह दिखावा करते थे कि वर्ग अब मौजूद नहीं था और यह सब खत्म हो गया था," लेखक कहते हैं, अब एक शीर्षक के साथ - लॉर्ड फेलो, कृपया - और ए नयाशहर का मठ रास्ते में फिल्म, हालांकि वह अभी भी चिंता करता है कि एक दिन एक विशाल हाथ अंदर पहुंच सकता है और उसे छीन सकता है। "कोई यह विश्वास करना पसंद करता है कि जो लोग जीवन में बाद में सफलता प्राप्त करते हैं वे अच्छे और अधिक समझदार और सज्जन व्यक्तित्व वाले होते हैं। यह जरूरी नहीं कि खाने में सच साबित हो, मैं आपको बता सकता हूं, क्योंकि कभी-कभी लोगों के कंधों पर इतने सारे चिप्स होते हैं। वे काफी हद तक 'मैं उन्हें दिखाऊंगा' की तरह हैं।"

    यह कि वह खुद को मैं दिखाऊंगा-उन्हें के बीच गिनता है, से स्पष्ट हैसोने का पानी चढ़ा हुआ आग ई, जिसमें भाग्य बनाया जाता है, आक्रोश का बदला लिया जाता है, और प्रतिष्ठा एक ही गलती से गिरा दी जाती है। मिसेज एस्टोर्स न्यू यॉर्क में सफलता के फेलो कहते हैं, "सही जगह पर देखा जाना, सही काम करना, उनकी आत्म-छवि का एक मुख्य हिस्सा था, जैसा कि यह हमारी है," जिसे पढ़ने के बाद उनकी दिलचस्पी बढ़ी। एडिथ व्हार्टन के साथ कोंसुएलो वेंडरबिल्ट और जे गोल्ड के बारे में किताबेंद बुकानियरएस।

    "उन लुटेरे लुटेरों द्वारा संस्कृति को एक बैज की तरह पहना जाता था, यही वजह थी कि ओपेरा में उपस्थिति एक महत्वपूर्ण गतिविधि थी, भले ही वे ज्यादातर समय रोते हुए ऊब गए हों। हम शायद ओपेरा से ज्यादा कारणों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन लक्ष्य एक ही है: हमें अच्छा दिखने के लिए। वह आगे कहते हैं, "मुझे लगता है कि मैंने अतीत और वर्तमान में ब्रिटिश वर्ग व्यवस्था के बारे में काफी कुछ कहा है, और एक अलग समाज, एक नए समाज के बारे में बात करना दिलचस्प लग रहा था, जिसकी जड़ें अलग थीं।"

    रॉयल फ्लश फेलो कॉलेज समीक्षा स्केच का पूर्वाभ्यास करते हुएपेचेक प्लेसप्रिंस चार्ल्स और लेस्ली हैन्स के साथ और 1970 में, कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के दिनों में
    डगलस मिलर / गेटी इमेजेज द्वारा फोटो

    कक्षा के प्रति उनका आकर्षण पूर्वी ससेक्स के इंग्लिश काउंटी के एक गांव चिडिंग्ली में बड़े हुए बचपन में जाता है। उनके पिता एक राजनयिक थे, जिनके पूर्वजों में लॉर्ड नेल्सन का एक एडमिरल शामिल था - उनकी एक नानी, रसोइया, दो नौकरानियाँ थीं - लेकिन उनकी कम प्रसिद्ध माँ को उनके ससुराल वालों ने बुरी तरह से अपमानित किया। साथियों को याद होगा कि मैं अपनी दादी-चाची श्रीमती हैमिल्टन स्टीफेंसन के साथ चाय पर जाना था - जिस पर मैगी का स्मिथ का चरित्र, लेडी ट्रेंथम आधारित है।गोस्फोर्ड पार्क - और उसकी माँ को उसे और उसके तीन भाइयों को छोड़ना पड़ा। "'उनके लिए शाम 6 बजे आओ,' उसे बताया गया, और आप सोचते हैं, 'वह क्यों नहीं रह सकती और चाय पी सकती है?' बचपन में ये चीजें बहुत हैरान करने वाली होती हैं।" एक बार, वह रसोई में एक दराज से एक चम्मच लेने गया, और पूछा, "'चम्मच इतने अलग-अलग प्रकार के क्यों हैं?' मेरी चाची ने कहा, 'क्योंकि वे चम्मच नहीं हैं, प्रिय। यह एक खरबूजे का चम्मच है। यह एक अंडे का चम्मच है। यह एक चीनी का चम्मच है। यह एक...' है और यह सूची में ठीक नीचे चला गया। यह ऐसा था जैसे मैं तूतनखामेन की कब्र या कुछ और में झाँक रहा था। मैंने अचानक एक जटिल दुनिया के इन सभी अवशेषों को एक लाख नियमों के साथ देखा, जिनके बारे में मुझे कुछ भी नहीं पता था। ”

    एक अभिनेता होने की महत्वाकांक्षा के साथ 70 के दशक की शुरुआत में कैम्ब्रिज से स्नातक होने के बाद, उन्होंने जल्दी ही काम करने वाले वर्ग के अभिनेताओं के लिए प्रचलन पाया, जैसे कि अल्बर्ट फिने और टॉम कर्टेने ने उन्हें वेस्ट एंड कॉमेडी में भूमिकाओं के लिए फिर से नियुक्त किया जिसमें वे सीढ़ियों की उड़ान से नीचे गिर गए। हर रात। वे कहते हैं, "किसी ने नहीं सोचा था कि मेरे पास एक बिल्ली के लिए जीने का मौका है," वे कहते हैं, "मुझे नहीं लगता कि वे स्टारडम के बारे में सोच रहे थे। वे खाने के बारे में सोच रहे थे। मुझे लगा कि वास्तव में अटक गया है। मैं वेस्ट एंड स्टेज पर अपने पूरे जीवन के लिए सीढ़ियों से नीचे गिरना नहीं चाहता था। ” इसके पाँच या छह वर्षों के बाद, वह ऊपर उठे और लॉस एंजिल्स चले गए, जहाँ उनकी दो फ़िल्मों में छोटी भूमिकाएँ थींअद्भुत महिलालिंडा कार्टर, और जेन सीमोर और पियर्स ब्रॉसनन से मित्रता की।

    सन 1989 की टेलीविज़न फ़िल्म के सेट पर मोमेंट इन द सन साथियोंस्वर्णीय नेत्र, एक इयान फ्लेमिंग की बायोपिक जिसमें उन्होंने लेखक के दोस्त, नोएल कायर की भूमिका निभाई थी
    आईटीवी / शटरस्टॉक द्वारा फोटो

    "वे दोनों बहुत, बहुत सुंदर थे। मैं न केवल सुंदर थी, बल्कि किसी भी स्तर पर सुंदर नहीं थी।” अक्सर, हालांकि, उन्होंने अपने अधिक सफल मित्रों के लिए खुद को एक पटकथा पाठक के रूप में बुलाया। "वे मुझे ये स्क्रिप्ट देते थे और कहते थे, 'मुझे वार्नर ने इसकी पेशकश की है।' और मैं इसे पढ़ूंगा और कहूंगा, 'ठीक है, मुझे लगता है कि एक और दो कार्य बहुत मजबूत हैं, लेकिन फिर तीसरे अधिनियम में इसका तर्क अलग हो जाता है,' और इसी तरह। पीछे मुड़कर देखें, तो यह एक तरह का प्रशिक्षण था, वास्तव में, मेरी खुद की स्क्रिप्ट लिखने के लिए। ”

    1973 में ड्रामा स्कूल छोड़ने के बाद उन्होंने तीन ऐतिहासिक उपन्यास लिखे और प्रकाशित किए, लेकिन यह तब तक नहीं था जब तक उन्होंने अपनी पत्नी एम्मा किचनर से शादी नहीं की, जो पहले अर्ल किचनर की महान-भतीजी और राजकुमारी की प्रतीक्षा में एक महिला थी। केंट के माइकल, 1990 में, और एक परिवार शुरू किया, कि उन्होंने बीबीसी के लिए स्क्रिप्ट लिखना शुरू किया - का एक नया संस्करणलिटिल लॉर्ड फॉन्टलरॉयद्वारा पीछा किया गया थाराजकुमार और कंगाल . अपने बेटे, पेरेग्रीन के जन्म के साथ, "मैं व्यक्तिगत रूप से बहुत खुश था," वे कहते हैं। "कंपनी के रूप में, मैं मजेदार और कम हताश हो जाऊंगा।"

    1999 में अभिनेता बॉब बलबन ने रॉबर्ट ऑल्टमैन को फेलोज के लिए पटकथा लिखने की सिफारिश कीगोस्फोर्ड पार्क . ऑल्टमैन ने फ़ेलोज़ को ड्रेस और शिष्टाचार के विवरण को चुनने के लिए सेट पर रखा। "'वह टोपी में नहीं होगा, बॉब। वह लेडी मैरी नहीं है, बॉब, वह लेडी स्मिथ है। वे सेवा नहीं कर रहे होंगे। वह रसोई में नहीं होगी। वे इस सीढ़ी पर नहीं होंगे। वे सूटकेस गलत हैं, बॉब, '' फेलो याद करते हैं। "एक दिन की शूटिंग के अंत तक, जब मैंने अपना मुंह खोला, तो एक तरह का 'उह-ओह, वह आ गया।' मैं रॉबर्ट ऑल्टमैन का बहुत आभारी हूं, जिन्होंने वास्तव में मुझे अपना करियर दिया। उसने मुझ पर जुआ खेला और उसने मेरे लिए पासा फेंका, जिसे मैं कभी नहीं भूल पाया, लेकिन जब लोग कभी-कभी मुझसे कहते हैं, 'आप चाहते हैं कि आपका भाग्यशाली ब्रेक तब आए जब आप 50 के बजाय 30 के थे ...' और निश्चित रूप से, एक में ठीक है, लेकिन मैं 30 की उम्र में वह करने की हिम्मत नहीं करता जो मैंने 50 में किया, जो कि बॉब से कहना है, 'यह बकवास है।'"

    उनकी देर से सफलता का दूसरा बड़ा लाभ वह सहानुभूति है जो उनके वर्षों के संघर्ष ने दोनों में नीचे की सीढ़ियों के कर्मचारियों के उनके चित्रण को दी।गोस्फोर्ड पार्कतथाशहर का मठ . वह अपने 30 के दशक में आसानी से एक लॉर्ड ग्रांथम लिख सकता था, लेकिन वैलेट बेट्स शायद उससे परे होता। लेकिन अपने 50 के दशक तक, वह जानता था कि कड़ी मेहनत करना, असफलताओं को झेलना और शिकायत न करना क्या है। फेलो कहते हैं, बेट्स की कुंजी थीदोव्न्तों का पहला एपिसोड जहां उसे बर्खास्त कर दिया जाता है, संक्षेप में अपनी नौकरी के लिए विनती करता है, फिर अपने कमरे में सेवानिवृत्त हो जाता है, जहां अन्ना उसे खाना लाती है, केवल उसे रोने के लिए। स्मृति ने फेलो को संक्षेप में खुद को आंसू बहाने के लिए लाया। "यह मुझे अब रुला रहा है ... लेकिन वह उसे रोते हुए देखती है और उस समय आप सीखते हैं कि वह वास्तव में हर किसी की तरह भावुक है, लेकिन वह इसे कभी व्यक्त नहीं कर सकता। और वह वास्तव में बेट्स का इंजन था। ”

    ऊपर से सभी के वारिस: कास्टडाउटन एबे: एक नया युग ; युवा उत्तराधिकारी मैरियन ब्रुक (लुईसा जैकबसन) और उनकी सचिव पैगी स्कॉट (डेनी बेंटन) मेंसोने का पानी चढ़ा हुआ युग
    बेन ब्लैकॉल/फोकस फीचर्स द्वारा डाउटन फोटो; एलिसन कोहेन रोजा / एचबीओ द्वारा द गिल्डेड एज फोटो

    यह उन्हें द्वितीय विश्व युद्ध में उनके पिता की बिना शिकायत के सैन्य सेवा की याद दिलाता है। "हर किसी को हर समय चोटिल और घायल और नाराज होने की यह वर्तमान बात: इसमें एक जुर्राब डालें और एक डबल व्हिस्की डालें और चुप रहें।" उन्होंने कहा, "मैं हर चीज पर रोता हूं। मैं रोता हूं जब छोटी लड़की किसी कपड़े धोने के उत्पाद के लिए अपने कागज के फूल को पोखर में गिरा देती है। मैं जिस अवधि में रहा हूं, उसके कारण मैं पीढ़ियों के बीच फटा हुआ हूं, लेकिन मैं ऐसे लोगों की प्रशंसा करता हूं जो इसे ले सकते हैं और शिकायत नहीं कर सकते। ”

    मैं पूछता हूं कि क्या नई श्रृंखला में कोई चरित्र है जिससे वह इतना मजबूत भावनात्मक संबंध महसूस करता है। "मेरे जीवन के इस चरण में, मुझे लगता है कि यह शायद एग्नेस है," वे कहते हैं, बारांस्की के ततैया, हार्ड-टू-प्लीज़ स्पिनस्टर के बारे में बोलते हुए। "मैं चारों ओर देखता हूं और दुनिया को टूटता हुआ देखता हूं। मुझे आशा है कि वे [theसोने का पानी चढ़ा आयु वर्ण] सभी का एक दृष्टिकोण और एक विश्वसनीय प्रक्षेपवक्र है। मैं चाहता हूं कि हर कोई उस रास्ते पर हो जो उन्हें कहीं ले जा रहा हो और इसे निभाने में मजा आता हो।" वह रुक जाता है। “कम से कम मेरे 30 के दशक के मध्य तक, मुझे नहीं लगता कि मैं पूरी तरह से समझ गया था कि जीवन ताश का खेल है। आपको कुछ कार्ड दिए गए हैं, और दुनिया के सभी सामाजिक आर्थिक सुधार इसे बदल नहीं सकते हैं। इंसानों को अलग-अलग चीजें दी जाती हैं। और मैं उन लोगों की प्रशंसा करता हूं जो अपने पत्ते खेलते हैं और साथ ही साथ वे कर सकते हैं। ”

    सोने का पानी चढ़ा हुआ युगएचबीओ पर दिखा रहा है।डाउटन एबे: एक नया युग20 मई को रिलीज हो रही है।

    शेयर करना:
    आप के लिए अनुशंसित
    एवेन्यू वीकली में साइन अप करें
    © 2022 कोहेन मीडिया प्रकाशन एलएलसी। सर्वाधिकार सुरक्षित।