aloneimages

aloneimagesकैसे अर्नोल्ड "दि ब्रेन" रोथस्टीन ने न्यूयॉर्क में भीड़ का आधुनिकीकरण किया - chess resultsस्केच के साथ बनाया गया।
×

खोज

aloneimagesकैसे अर्नोल्ड "दि ब्रेन" रोथस्टीन ने न्यूयॉर्क में भीड़ का आधुनिकीकरण किया - chess resultsस्केच के साथ बनाया गया।
    2020-05-22 00:00:00एवेन्यू पत्रिकाकैसे अर्नोल्ड "दि ब्रेन" रोथस्टीन ने भीड़ का आधुनिकीकरण किया

    कैसे अर्नोल्ड "दि ब्रेन" रोथस्टीन ने भीड़ का आधुनिकीकरण किया

    मिलिए उस शख्स से जिसने न्यूयॉर्क क्राइम को अंजाम दिया
    अर्नोल्ड रोथस्टीन
    एवरेट संग्रह / अलामी द्वारा फोटो

    जबकि मेयर लैंस्की, बगसी सीगल और चार्ल्स "लकी" लुसियानो जैसे दिग्गज भीड़ किंगपिन गैंगस्टर विद्या पर हावी हो गए हैं, यह अर्नोल्ड रोथस्टीन थे, जिन्होंने बीसवीं शताब्दी के शुरुआती वर्षों में "संगठन" को संगठित अपराध में डाल दिया था। रोथस्टीन अपने आपराधिक व्यवहार को "बड़ा व्यवसाय" मानने वाले पहले व्यक्ति थे, जिन्होंने हर विवरण पर ध्यान दिया।

    अपराध लेखक लियो कैचर कहते हैं, "उन्होंने संगठित अपराध को गुंडों द्वारा की गई एक सुस्त गतिविधि से एक निगम में बदल दिया, जो खुद को शीर्ष पर रखता है।"

    एचबीओ श्रृंखला में उनके कारनामों को अमर होने से बहुत पहलेबोर्डवॉक साम्राज्य, कुख्यात क्राइम बॉस ने एफ. स्कॉट फिट्जगेराल्ड्स में छायादार मेयर वोल्फ्सहाइम के लिए प्रेरणा के रूप में कार्य कियाशानदार गेट्सबाई . उपन्यास में अपने काल्पनिक समकक्ष की तरह, रोथस्टीन के बारे में अफवाह है कि उन्होंने "ब्लैक सॉक्स स्कैंडल" को ऑर्केस्ट्रेट किया था जिसमें शिकागो व्हाइट सोक्स के आठ भुगतान किए गए खिलाड़ियों ने 1919 वर्ल्ड सीरीज़ को सिनसिनाटी रेड्स में फेंक दिया, जिससे सट्टेबाजों के लिए एक अप्रत्याशित लाभ हुआ। योजना।

    उपनाम "द ब्रेन", रोथस्टीन एक जुआरी, रैकेटियर, बूटलेगर और ड्रग लॉर्ड था, जो न्यूयॉर्क के यहूदी माफिया के रैंकों के माध्यम से जल्दी से उठ गया।

    मैनहट्टन के एक प्रमुख व्यवसायी और परोपकारी व्यक्ति, अब्राहम रोथस्टीन के लिए 1882 में पैदा हुए एक व्यक्ति के लिए यह एक असंभव कैरियर मार्ग था, यहूदी समुदाय के भीतर इतना प्रिय था कि उसे "अबे द जस्ट" के रूप में जाना जाता था। (एक अलग रास्ता अपनाते हुए, रोथस्टीन का बड़ा भाई, हैरी, एक सम्मानित रब्बी बन जाएगा।)

    लेकिन पारिवारिक परंपरा को बनाए रखना "दिमाग" के लिए बहुत कम दिलचस्पी थी, जिन्होंने पोकर और क्रेप्स में बाधाओं की गणना करने के लिए अपने बौद्धिक उपहारों को समर्पित करने के लिए चुना - और भाग्य पर आधारित खेलों से लाभ प्राप्त किया। समय के साथ, उन्होंने अपने पोर्टफोलियो का विस्तार किया, अपने गलत लाभ को ऋण शार्किंग उद्यमों, घुड़दौड़ और अंततः मिडटाउन मैनहट्टन में अपने स्वयं के कैसीनो की स्थापना में शामिल किया।

    1910 के दशक की शुरुआत में, वह नकदी में रेकिंग कर रहा था, जिसने रोथस्टीन और उसकी नई दुल्हन - कैरोलिन ग्रीन नाम की एक पूर्व शो गर्ल - एक भव्य जीवन शैली का खर्च उठाया। 1912 में अपने तीसवें जन्मदिन तक, रोथस्टीन एक करोड़पति थे। उन्होंने लुसियानो और लैंस्की के साथ-साथ जैक "लेग्स" डायमंड, फ्रैंक कॉस्टेलो और डच शुल्त्स के बीच व्यापार-दिमाग वाले डकैतों की एक नई पीढ़ी को तैयार करना शुरू कर दिया था।

    संगठित अपराध के संस्थापक पिता ने जल्द ही खुद को न्यूयॉर्क के प्रतिद्वंद्वी गिरोहों के बीच विवादों में मध्यस्थता करने के लिए एक प्रमुख स्थिति में पाया, और कानूनी व्यवसायों और अंडर-वर्ल्ड के बीच एक इंटरफेस बन गया, जिससे उन्हें टैमनी हॉल में मेज पर एक प्रमुख स्थान मिला।

    लेकिन रोथस्टीन के लिए सबसे बड़ा अवसर जनवरी 1920 में निषेध की स्थापना के साथ आएगा।

    जैसाविशेषकर बड़े शहरों में में दिखावटी एवं झूठी जीवन शैलीयोगदान संपादक रिच कोहेन ने अपनी 2013 की पुस्तक में लिखा थाकठिन यहूदी: पिता, पुत्र और गैंगस्टर ड्रीम्स , रोथस्टीन ने सबसे पहले निषेध को एक ऐसे साधन के रूप में देखा था जिसके द्वारा भारी धन एकत्र किया जा सकता था। उन्होंने हडसन नदी और ग्रेट लेक्स के माध्यम से कनाडा के लिए आपूर्ति लाइनें खोली, जिससे न्यू इंग्लैंड में ग्राहकों की सेवा करने वाले अफवाहों के एक बेड़े के माध्यम से अपनी शराब पहुंचाई गई।

    कोहेन कहते हैं, "[उसने] बीसवीं सदी के शुरुआती पूंजीवाद की सच्चाई को समझा," लोगों को वह देना जो वे चाहते हैं - और उन पर हावी हो गए।

    रोथस्टीन ने बाद में यूरोप से आयातित हेरोइन और लैटिन अमेरिका से कोकीन को शामिल करने के लिए अपने मूड-बढ़ाने वाले प्रसाद का विस्तार किया।

    मगर सभी अच्छी चीजों का भी तो अंत होना चाहिए। और रोथस्टीन का निधन उनके उल्कापिंड के उदय के समान ही नाटकीय था।

    6 नवंबर, 1928 को उनकी मृत्यु हो गई, दो दिन पहले सेवेंथ एवेन्यू पर पार्क सेंट्रल होटल में एक "व्यावसायिक बैठक" के दौरान एक बंदूक की गोली के घाव के कारण दम तोड़ दिया। उन्होंने पिछले महीने एक धांधली पोकर गेम में खोए हुए पैसे को टटोलने में नाकाम रहने के लिए अंतिम कीमत चुकाई। खेल के दौरान, उसे कथित तौर पर तीन दिनों के खेल के दौरान 320,000 डॉलर (आज के पैसे में लगभग 5 मिलियन डॉलर) का नुकसान हुआ।

    इतिहासकार सेल्विन राब के अनुसार, उनकी मृत्युशय्या पर, रोथस्टीन, सच्चे भीड़ फैशन में, अपने हत्यारे का नाम लेने से इनकार कर दिया।पांच परिवार: अमेरिका के सबसे शक्तिशाली माफिया साम्राज्यों का उदय, पतन और पुनरुत्थान . उन्होंने पुलिस पूछताछ का जवाब दिया, "आप अपने व्यापार से चिपके रहते हैं। मैं अपने साथ रहूंगा। ”

    अपने काले व्यवहार के बावजूद, ब्रुकलिन-क्वींस सीमा पर साइप्रस एवेन्यू पर यूनियन फील्ड कब्रिस्तान में दफन होने से पहले, रोथस्टीन को रोडेफ शोलोम में उचित यहूदी अंतिम संस्कार दिया गया था।

    शेयर करना:
    आप के लिए अनुशंसित
    एवेन्यू वीकली में साइन अप करें
    © 2022 कोहेन मीडिया पब्लिकेशन एलएलसी। सर्वाधिकार सुरक्षित।