warriors

warriorsजैज़ एज न्यू यॉर्क की ग्लैमरस मैडम पोली एडलर - chess resultsस्केच के साथ बनाया गया।
×

खोज

warriorsजैज़ एज न्यू यॉर्क की ग्लैमरस मैडम पोली एडलर - chess resultsस्केच के साथ बनाया गया।
    2022-06-13 00:00:00एवेन्यू पत्रिकाजैज़-एज न्यू यॉर्क की ग्लैमरस मैडम पोली एडलर

    जैज़-एज न्यू यॉर्क की ग्लैमरस मैडम पोली एडलर

    पोली कामुक
    वर्किंग गर्ल्स मैनहटन मैडम पोली एडलर, ठीक है, कुछ कॉल गर्ल्स के साथ पार्टी कर रही हैं जिन्हें उन्होंने नियोजित किया था
    पोली एडलर संग्रह के माध्यम से फोटो, एलेनोर वेरा के सौजन्य से

    कुख्यात मैडम पोली एडलर ने एक बार कहा था, "कोई भी वेश्या बनना शुरू नहीं करता है।" कोई भी मैडम बनना शुरू नहीं करता है, अकेले निषेध-युग के न्यूयॉर्क के सबसे सफल और ग्लैमरस को छोड़ दें। लेकिन ठीक यही वह जगह है जहां एडलर ने अपने शासनकाल के दौरान समाप्त किया: न्यूयॉर्क शहर की नाइटलाइफ़ की चमकदार सूजन के ऊपर बैठे हुए अंडरबेली को खानपान करके।

    एडलर का जन्म, नौ भाई-बहनों में से एक, सदी के अंत में एक धर्मनिष्ठ, चुस्त यहूदी समुदाय में हुआ था, जो अब बेलारूस है। उसके पिता, गरीब, ने अपने बच्चों को एक समय में एक बार अमेरिका भेजने का एक तरीका तैयार किया। 13 साल की उम्र में, एडलर जाने वाले पहले व्यक्ति थे।

    वह जल्द ही मैसाचुसेट्स में पारिवारिक दोस्तों के साथ बस गई, लेकिन राहत अल्पकालिक थी। एक पेपर फैक्ट्री में स्थिर नौकरी और नाइट स्कूल में कक्षाओं के बावजूद, एडलर रुकने के लिए बहुत महत्वाकांक्षी था। इससे कोई फायदा नहीं हुआ कि उसके मेजबान उसके लिए भयानक रूप से ठंडे थे। इसलिए वह परिवार के साथ रहकर ब्रुकलिन चली गई। इस बार यह एक कोर्सेट फैक्ट्री थी जिसमें वह काम करती थी, एक हफ्ते में केवल $ 5 कमाती थी। घंटे लंबे थे, और थका हुआ एडलर अक्सर रात के स्कूल में सो जाता था। अंततः, एडलर ने मैनहट्टन के डांस हॉल और कोनी द्वीप के मनोरंजन में स्वतंत्रता पाने के बजाय, अपनी पढ़ाई छोड़ दी।

    उसके रूढ़िवादी रिश्तेदारों ने इसे तब तक सहन किया, जब तक कि एक युवा पोली ने अभी तक प्रसिद्ध ब्रॉडवे स्टार हैरी रिचमैन के साथ पूरी रात नहीं बिताई। केवल 19 साल की उम्र में, एडलर अपने दम पर बाहर हो गई थी, उसकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उसकी अपनी बुद्धि के अलावा कुछ भी नहीं था।

    "पोली जबरदस्त पाखंड के समय में रहते थे ... पुरुष अपने दिमाग की तुलना में महिलाओं को अपने शरीर तक पहुंच के लिए भुगतान करने के लिए अधिक इच्छुक थे," डेबी एपलगेट, लेखकमहोदया: पोली एडलर की जीवनी , बताते हैं। "वह उन लाखों महिलाओं में से एक थीं, जिन्होंने खुद को सामाजिक छड़ी का छोटा अंत पाया, जिन्होंने फैसला किया, 'इसके साथ नरक में, मैं अपना ख्याल रखने जा रही हूं।'"

    एडलर अपनी एक अन्य कॉल गर्ल के साथ 1930 में पाम बीच में छुट्टी पर थे
    पोली एडलर संग्रह के माध्यम से फोटो, एलेनोर वेरा के सौजन्य से

    एडलर मैनहट्टन चले गए, एक महत्वाकांक्षी गायक के साथ एक शानदार अपर वेस्ट साइड अपार्टमेंट में रह रहे थे। "यह एक प्यारी कहानी थी जिस तरह से उसने इसे बताया, लेकिन बहुत संभावना नहीं थी," Applegate लिखती है। "कैसे [एडलर] ने खुद को रिवरसाइड ड्राइव पर एक डीलक्स अपार्टमेंट में एक शो गर्ल के साथ रहने का विवरण नहीं जोड़ा। एक बेरोजगार गायिका और एक फैक्ट्री में काम न करने वाली एक मजदूर नौ कमरों के अपार्टमेंट का किराया कैसे दे पाई... उसने कभी समझाने की कोशिश तक नहीं की।

    मुर्की ने एक तरफ विवरण दिया, एडलर का अंडरवर्ल्ड में प्रवेश 1920 तक पूरा हो गया था, जब वह अपना पहला वेश्यालय चला रही थी, निक मोंटाना नामक एक शौकिया "बुद्धिमान आदमी" के लिए काम कर रही थी। समय शुभ था। यह उसी वर्ष था जब निषेधाज्ञा पारित की गई थी, जो उद्यमी आपराधिक तत्वों के लिए एक उछाल था। "अगर मेरे पास चुनने के लिए पूरा इतिहास होता, तो मैं शायद ही एक बेहतर उम्र चुन पाती, जिसमें मैडम हो," वह बाद में लिखती। जबकि मोंटाना ने मॉर्निंगसाइड हाइट्स में एक अपार्टमेंट पर पैसे और किराए को संभाला, एडलर ने लड़कियों की खरीद की और जगह को चालू रखा। उसकी आकर्षक नज़र और गहरी व्यावसायिक समझ के साथ, वह एक सप्ताह में औसतन $ 100 शुरू करने से पहले नहीं थी।

    स्वाभाविक रूप से, जैसे-जैसे अंडरवर्ल्ड के साथ उसकी भागीदारी बढ़ती गई, वैसे-वैसे उसने भी कानून के साथ खिलवाड़ किया। उसी साल दिसंबर में, एडलर को पहली बार गिरफ्तार किया गया था, जब वाइस स्क्वाड अधिकारियों की एक जोड़ी अपार्टमेंट में घुस गई और उसे और एक अन्य लड़की को स्टेशन ले गई। मोंटाना ने उसे जमानत दी, उसे एक वकील मिला, और एडलर आरोपों से बचने में कामयाब रहा। फिर भी, यह एक कष्टदायक अनुभव साबित हुआ। अधिक दबाव में, वह अपने पड़ोसियों के लिए बाहर हो गई थी। लेकिन अनुभव ने एडलर को एक महत्वपूर्ण सबक सिखाया: अब वह गंदी पुलिस की हथेलियों को चिकना करना जानती थी, और भविष्य में छापे से बचने के लिए एप्पलगेट ने "खतरे के लिए छठी इंद्रिय" को विकसित किया।

    व्यापार के गुर ऊपर से: 201 पश्चिम 54 वीं सड़क, 1924 से 1934 तक एडलर के मुख्य वेश्यालय स्थानों में से एक; एडलर का व्यवसाय कार्ड, उनके नाम पर एक अलग नाटक
    न्यूयॉर्क शहर के संग्रहालय के माध्यम से फोटो बनाना; पोली एडलर संग्रह के माध्यम से कार्ड, एलेनोर वेरा के सौजन्य से

    एडलर एक समर्थक बन रहा था। उसने अपने ग्राहकों और उनकी प्राथमिकताओं के बारे में अत्यंत विस्तृत नोट्स रखना सीखा; उसने अंडरकवर पुलिस को मात दी; और वह अपना वेश्यालय चौबीसों घंटे खुला रखने लगी। "वह वास्तव में सभी बुर्जुआ गुणों में अच्छी थी: वह पैसे बचा सकती थी, वह लेखांकन कर सकती थी। वह जानती थी कि घर को इस तरह से कैसे चलाना है जो घर जैसा और गर्म हो, ”Applegate बताते हैं। "लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि वह ऐसे लोगों से भरे व्यवसाय में अपने व्यवसाय में अच्छी थी जो व्यवसाय चलाने में अच्छे नहीं हैं।"

    जल्द ही एडलर का वेश्यालय अंडरवर्ल्ड के लोगों का पसंदीदा बन गया। गैंगस्टर पसंद करते हैंअर्नोल्ड "दि ब्रेन" रोथस्टीन; , लकी लुसियानो, और बगसी सीगल, दूसरों के बीच, उसके घर पर नियमित हो गए। लेकिन उसके प्रशंसक केवल माफिया की छायादार पहुंच से ही नहीं थे। उनके प्रसिद्ध ग्राहकों में वाडेविलियन से गपशप स्तंभकार वाल्टर विनचेल, उद्योगपति जॉक व्हिटनी और हास्यकार बॉब बेंचले थे, जो आमतौर पर साथी अल्गोंक्विन राउंड टेबल सदस्य डोरोथी पार्कर के साथ थे, जो पोली के साथ चैट करेंगे, जबकि पुरुष फ्लैगेंट डेलिक्टो में थे। हालांकि कभी इसकी पुष्टि नहीं हुई, ऐसी अफवाहें थीं कि वेंडरबिल्ट, रॉकफेलर और यहां तक ​​​​कि तत्कालीन गवर्नर फ्रैंकलिन डेलानो रूजवेल्ट ने उनसे मुलाकात की थी।

    एडलर के अधिक प्रतिष्ठित मेहमानों के एप्पलगेट कहते हैं, "वे बस एक रात के लिए रुकेंगे।" "या वे रुक जाएंगे क्योंकि वे स्टॉर्क क्लब या अधिक फैंसी नाइट क्लबों के विपरीत अपने व्यवसाय में लोगों के बिना पार्टी कर सकते थे।"

    ड्रॉ का एक हिस्सा स्वयं एडलर था - वह जीवंत, मनोरंजक कंपनी थी। ऑस्कर विजेता गीतकार जिमी वैन ह्यूसेन ने उन्हें "गर्म और मजाकिया, स्मार्ट और हिम्मती और आसपास रहने के लिए मज़ेदार" बताया।

    छापेमारी के दौरान गिरफ्तार होने के बाद पुलिस वैन से बाहर निकलते हुए एडलर
    एनवाई डेली न्यूज आर्काइव द्वारा गेटी इमेज के माध्यम से फोटो

    जैसे ही पैसा आया, एडलर ने अपने स्वयं के वेश्यालयों में निवेश किया, शहर भर में अपस्केल इमारतों में दुकान स्थापित की, उन्हें थीम वाले कमरों से सजाया (जैसे कि किंग टुट की कब्र से प्रेरित बार), और उपलब्ध सर्वोत्तम हूच और भोजन उपलब्ध कराया। उसने भी धीरे-धीरे अपने आप में निवेश किया, बेहतर कपड़े खरीदे और अच्छे बाल कटाने और मैनीक्योर के लिए स्प्रिंगिंग की।

    1927 तक, वह अनुमानित $60,000 सालाना - लगभग $900,000 आज खींच रही थी। उसकी सफलता इतनी मजबूत थी कि वह शेयर बाजार में आई गिरावट के शुरुआती झटके को झेल सके। वास्तव में, 1930 तक इतनी सारी महिलाएं काम के लिए उसके पास आ रही थीं कि वह अपने द्वारा किराए पर लिए गए हर एक के लिए 40 से ऊपर की ओर मुड़ रही थी।

    लेकिन जैसे ही न्यूयॉर्क ने खुद को साफ करने की कसम खाई, अधिकारियों ने एडलर को बाहर करना शुरू कर दिया। हालांकि नीचेमेयर जिमी वॉकर एडलर पुलिस और राजनेताओं को भुगतान करके अपना व्यवसाय संचालित करने में सक्षम था, टैमनी हॉल के अंत का मतलब एडलर के स्वर्ण युग का अंत था। 1931 में उन्हें शहर में भ्रष्टाचार की जांच, सीबरी आयोग में घसीटा गया। और 1933 में, नए मेयर, फियोरेलो ला गार्डिया के प्रशासन में, एडलर ने 24 दिन जेल में बिताए। पूरे दशक के दौरान, एडलर को पुलिस ने घेर लिया और अक्सर गिरफ्तार किया गया। एडलर, जिनका नाम हर बार अखबारों में छपता था, के लिए सीधा काम मिलना मुश्किल था। वह एक ब्रांडेड महिला थीं। 1945 तक, उसने अच्छे के लिए न्यूयॉर्क में अपने दरवाजे बंद कर लिए और कैलिफोर्निया चली गई।

    पश्चिम से बाहर उसे जीवन पर एक नया पट्टा मिला। आखिरकार 45 साल की उम्र में हाई स्कूल में स्नातक होने के बाद, एडलर ने एक भूत लेखक के साथ एक नए उद्यम पर काम किया: उसका संस्मरण। न्यू यॉर्क के लगभग सभी पुरुष प्रकाशकों द्वारा अस्वीकार किए जाने के बाद, जो डरते थे कि यह उनकी प्रतिष्ठा को धूमिल कर देगा, साहित्यिक एजेंट एन वॉटकिंस और प्रकाशक मैरी रॉबर्ट्स राइनहार्ट ने इसे सोने की खान के लिए देखा था। वे सही थे। जब किताब,कारखाना घर नहीं है , अंततः 1953 में प्रकाशित हुआ, यह एक त्वरित हिट थी, जिसकी दो मिलियन प्रतियां बिकीं। इसने एडलर के रूप में शेली विंटर्स के साथ एक फिल्म रूपांतरण को भी जन्म दिया। दुर्भाग्य से, एडलर इसे देखने के लिए पर्याप्त समय तक जीवित नहीं रहे। 1962 में 62 वर्ष की आयु में लॉस एंजिल्स में फेफड़ों के कैंसर से उनकी मृत्यु हो गई।

    स्कारलेट लेटर एडलर अपने सबसे अधिक बिकने वाले संस्मरण की प्रतियों के साथ पोज़ देते हुए,कारखाना घर नहीं है, 1953 में
    पोली एडलर संग्रह के माध्यम से फोटो, एलेनोर वेरा के सौजन्य से

    न्यू यॉर्क में उसकी बदनामी के बावजूद, एडलर की मौत की खबर ने केवल तीन वाक्यों को ही प्राप्त कियान्यूयॉर्क टाइम्स . तब, अब जितना, गैरकानूनी महिलाओं को शायद ही कभी उनकी उम्र के पॉप-संस्कृति विरोधी पुरुषों में शेर किया गया था। लेकिन एडलर का निधन अन्य कारणों से भी किसी का ध्यान नहीं गया होगा, अर्थात् यह उस जैज़ युग की हमारी रोमांटिक धारणाओं को जटिल बनाता है।

    "हम उस समय को ग्लैमरस नॉनस्टॉप पार्टियों के समय के रूप में सोचते हैं। लेकिन किसी को काम करना था, "एप्पलगेट कहते हैं। "अमेरिकी सपने के पीछे यांत्रिकी को देखते हुए, आप देख सकते हैं कि कितनी बार दुनिया को ग्लैमरस बनाने वाले लोग वास्तव में गरीब युवा महिलाओं को किसी और की खुशी प्रदान करने के लिए भुगतान किया जा रहा है, और कितनी बार ये पार्टियां शीनिगन्स के लिए एक कवर हैं जो हम नहीं करते हैं ' देखना पसंद नहीं करते।"

    यह एक विचार है जो गैट्सबी युग की चमक को कुछ हद तक कम कर देता है, लेकिन यह इसके सबसे रंगीन पात्रों में से एक का जीवन था।

    शेयर करना:
    आप के लिए अनुशंसित
    एवेन्यू वीकली में साइन अप करें
    © 2022 कोहेन मीडिया प्रकाशन एलएलसी। सर्वाधिकार सुरक्षित।